श्रीअमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 शुरू। जानिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

0
shri amarnath yatra registration 2023 श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023

Table of Contents

श्रीअमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 प्रक्रिया | Shri Amarnath Yatra Registration 2023 Process

17 अप्रैल  से शुरु हो चुका है श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 ।  रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से कर सकते हैं।

 

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भोले बाबा के भक्त साल भर जिस वक्त का इंतजार करते हैं वो अब आ गया है। बाबा के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु श्रीअमरनाथजी की कठिन यात्रा पर हर साल जाते हैं। भक्तों के लिए अच्छी खबर है। श्री अमरनाथ यात्रा  2023 के लिए रजिस्ट्रेशन 17 अप्रैल से शुरु हो चुका है।

यात्रा की शुरुआत 01 जुलाई से होगी। 62 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा का समापन 31 अगस्त 2023 को होगा। इस लेख में आपको श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 के बारे में Step by Step Process की जानकारी मिलेगी। इस लेख में आपको Compulsory Health Certificate  कैसे बनवाएं और क्या डाक्युमेंट चाहिए इन सबकी जानकारी मिलेगी।

कैसे करें श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 | How to do Shri Amarnath Yatra Registration 2023

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन  – श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन निर्धारित बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है। श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर बैंकों की पूरी लिस्ट दी गई है। वेबसाइट से बैंकों की लिस्ट डाउनलोड करके आप अपनी नजदीकी ब्रांच में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इस लेख में आगे आपको STEP BY STEP REGISTRATION PROCESS की जानकारी दूंगा। अभी सिर्फ समझ लीजिए कि कहां से रजिस्ट्रेशन कराना है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – श्रीअमरनाथजी की यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन श्राइन बोर्ड की वेबसाइट jksasb.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। ध्यान रहे यही एकमात्र Authorized Website है। इसलिए इसी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 

ऐसे करें श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 | How to do Shri Amarnath Yatra Registration 2023 | Offline Registration

श्रीअमरनाथजी की यात्रा पर जाने के लिए कुछ शर्ते हैं। पहले यात्रा की शर्तों को जान लें। क्योंकि रजिस्ट्रेशन के लिए इन शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है।

श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 के लिए शर्तें

1- यात्री की उम्र 13 साल से अधिक और 70 साल से कम होनी चाहिए।

2- महिलाएं जो 6 हफ्ते से अधिक की गर्भवती हैं उन्हें जाने की अनुमति नहीं है।

3- सबसे अनिवार्य शर्त है यात्री का स्वस्थ होना। इसके लिए मेडिकल सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है। मेडिकल सर्टिफिकेट कैसे बनेगा उसके बारे में इसी लेख में आगे विस्तार से बताएंगे।

 

यदि आप इन शर्तों के पूरा करते हैं तो फिर आप यात्रा पर जा सकते हैं। अब आपको Step by Step Registration Process for Shri Amarnath Yatra 2023 बताते हैं। आप यदि ध्यान से इसे पढ़ेंगे और उस पर अमल करेंगे तो आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

1- सबसे पहले आप श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड की एकमात्र अधिकृत वेबसाइट  jksasb.nic.in पर जाएं । सावधान रहें और गलती से भी किसी और वेबसाइट पर न जाएं।

2- यात्रा के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म लगता है जो श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट  jksasb.nic.in के होम पेज पर इस लिंक पर मिलेगा Application Form For Group and NRI / Ex-India Pilgrims 2023. इस फॉर्म को यहां से डाउनलोड करें, प्रिंट आउट लें, और फिर इसे भर लें। जो नाम पता आधार कार्ड में हो वही फॉर्म में भरें। फॉर्म में यात्रा की तारीख न भरें क्योंकि जरूरी नहीं है कि जो तारीख आप फॉर्म में भरें वो मिल ही जाए। इसलिए डेट की जगह खाली छोड़ देना। इसें बैंक में रजिस्ट्रेशन के वक्त बैंक कर्मचारी से पूछ कर भरना।

3- श्रीअमरनाथीजी की यात्रा पर जाने के लिए पूरी तरह से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है क्योंकि यात्रा बहुत ही कठिन होती है। इलाका पहाड़ी है और मौसम भी लगातार बदलता रहता है। यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन के वक्त स्वस्थ होने का सर्टिफिकेट देना होता है जिसका फॉर्म आपको श्राइनबोर्ड की अधिकृत वेबसाइट  jksasb.nic.in के इस लिंक से डॉउनलोड करना है। Download Compulsory Health Certificate (CHC) for Yatra 2023

4- हेल्थ सर्टिफिकेट के इस फॉर्म को डॉउनलोड करें, ध्यानपूर्वक भर लें। इस फॉर्म के साथ आधार कार्ड की एक कॉपी भी ले लें। इसे लेकर उस अस्पताल जाएं जहां से आपको हेल्थ सर्टिफिकेट बनवाना है। जाने से पहले संबंधित डॉक्टर से बात कर लें। अस्पताल और डॉक्टर का नाम पता सब उस लिस्ट में मिलेगा जिसे आप श्रीअमरनाथजी श्राइनबोर्ड की अधिकृत वेबसाइट   jksasb.nic.in के इस लिंक से डॉउनलोड करें। State/UT wise List of Doctors/Institutions authorised to issue Compulsory Health Certificate (CHC) for Yatra 2023

5- जब आपका हेल्थ सर्टिफिकेट बन जाए तब आपको जाना है बैंक। बैंक में 120 रूपये की फीस जमा करानी होगी। जब बैंक जाएं तो हेल्थ सर्टिफिकेट के अलावा आधार कार्ड ले जाना ना भूलें। बैंक का नाम पता आपको इस लिस्ट में मिलेगा। ये लिस्ट भी आपका श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट के इस लिंक पर मिलेगी। State Wise List of Designated Bank Branches for Advance Registration 2023

 

श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 की ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हुई। आपका यात्रा का परमिट मिल जाएगा। उस पर आपका रूट और तारीख लिखी होगी। जो ताऱीख यात्रा परमिट पर लिखी होगी उसी दिन सुबह आपकी यात्रा शुरु हो जाएगी। इसलिए एक दिन पहले ही बेस कैंप पहुंच जाएं।

Read Also…

Amarnath Yatra by Helicopter | Complete Information| हेलीकॉप्टर से अमरनाथ यात्रा की पूरी जानकारी

श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 की पूरी जानकारी इस वीडियो में देखें

 

श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन| Online Registration for Shri Amarnath Yatra 2023

श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 के लिए सबसे पहले आप अपना हेल्थ सर्टिफिकेट बनवा लें। हेल्थ सर्टिफिकेट के लिए वही प्रक्रिया है जो ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में बतायी गई है। बैंक में फीस जमा करा दें और उसकी रसीद संभालकर रखें। आधार कार्ड और लेटेस्ट फोटो भी साथ में रखें। इसके बाद श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड की एकमात्र और अधिकृत वेबसाइट jksasb.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें।

श्रीअमरनाथजी यात्रा 2023 के लिए रूट | Route for Shri Amarnath ji Yatra 2023

श्रीअमरनाथजी की यात्रा के लिए दो ही रूट हैं। पहला बालटाल रूट (BALTAL ROUTE) और दूसरा पहलगाम रूट (PAHALGAM ROUTE) इसे चंदनवारी रूट भी कहते हैं। बालटाल से बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा 14 किमी है। लेकिन इस रूट का रास्ता ज्यादा कठिन है। चंदनवारी से पवित्र गुफा 32 किमी दूर है। लेकिन इस रूट का रास्ता बालटाल के मुकाबले थोड़ा आसान है। इस रूट से पवित्र गुफा तक पहुंचने में दो दिन लगते हैं। यात्रा आप पैदल, पोनी या हेलीकॉप्टर से पूरी कर सकते हैं।

यात्रियों के ठहरने और खाने की सुविधा | Lodging and boarding facilities for passengers

श्रीअमरनाथजी की यात्रा कठिन इसलिए भी है कि यात्रा के रूट में होटल नहीं हैं। रहने के लिए प्राइवेट टेंट की सुविधा मिलती है। नहाने के लिए गर्म पानी खरीद सकते हैं। खाने के लिए भंडारे भरपूर होते हैं। माहौल ऐसा होता है कि यात्रा कि कठिनाई का पता नहीं चलता है।

क्लॉकरूम और पार्किंग की सुविधा | Cloakroom and Parking Facility

यात्रा में तीन जगहों पर क्लॉकरूम की सुविधा है। ये हैं बालटाल बेस कैंप (Baltal), ननवान (Nunwan) बेस कैंप (पहलगाम) और पवित्र गुफा (Holy Cave) बेस कैंप में। पार्किंग की सुविधा केवल बालटाल (Baltal) बेस कैंप में उपलब्ध है।

 

Read Also

अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023 के लिए कैसे बनवाएं हेल्थ सर्टिफिकेट

Kedarnath Yatra Complete Information | How to reach Kedarnath

Top Tourist Places in Kerala | केरल के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

El Niño: Understanding the Complex Climate Phenomenon and Preparing for its Impact

Cracking NEET: 13 Essential Tips for Successful Preparation

 

SHARE NOW

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *