Ayodhya Ram Mandir: रामलला की मूर्ति के 6 अद्भुत रहस्य

0
Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir: आज अयोध्या पूरी तरह से जगमग है। Ayodhya में दीवाली जैसा उत्सव है। पूरा वातावरण राममय है। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारी पूरे जोरशोर से चल रही है। इस लेख में आप जानेंगे रामजी की मूर्ति के 6 अद्भुत रहस्य।

Ayodhya Ram Mandir में रामलला  जिस मूर्ति (Ram Murti) से प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी वो मूर्ति बहुत ही दिब्य है। चेहरे पर तेज, हाथ में धनुष बाण लिए 5 साल के बाल रूप में रामलला की मूर्ति बस देखते ही बनती है। इस मूर्ति को गढ़ा है कर्णाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने।

अयोध्या राम मंदिर की मूर्ति Ayodhya Ram Mandir Ki Murti

राम जी के बाल स्वरूप की एक तस्वीर व्यापक रूप से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस बाल स्वरूप मूर्ति में प्रभु श्री राम की मूर्ति गर्भ गृह में स्थित है, और प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया भी जारी है। इस मूर्ति की विशेषताएं और अनूठी बातें निम्नलिखित हैं:

Ayodhya Ram Mandir

आकार और रंग

मूर्ति का निर्माण श्यामल रंग के श्याम शीला पत्थर से किया गया है। यह मूर्ति एक ही पत्थर से बनाई गई है, जिससे यह सिद्ध होता है कि इसमें अन्य पत्थरों का उपयोग नहीं किया गया है।

आयु और दृष्टिकोण

Ayodhya Ram Mandir की जिस मूर्ति से प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है उसकी आयु को हजारों वर्षों का माना जा रहा है, क्योंकि जिस पत्थर से Ram Murti को बनाया गया है उस पर किसी भी प्रकार के पदार्थ अर्थात दूध, चंदन, जल इत्यादि का प्रभाव नहीं पड़ता है।

ये भी पढ़ें…

Ayodhya Hanuman Garhi Laddu: Sweet Treat Now Crowned with a GI Tag

Ayodhya Ram Temple Consecration: कश्मीरी केसर से होगा रामलला का तिलक, MRM ने VHP को सौंपी 6 लाख की Finest Kashmiri Saffron

 

देवी-देवताओं के दर्शन

रामलला की मूर्ति के मस्तक के पास सूर्य, स्वस्तिक, ॐ, गदा, और चक्र की कारीगरी की गई है। इसमें भगवान विष्णु के 10 अवतारों के दर्शन भी होते हैं, जैसे मत्स्य, कूर्म, वराह, नरसिंह, वामन, परशुराम, राम, कृष्ण, बुद्ध, और कल्कि। मूर्ति की निचली सतह पर हनुमान जी और गरुड़ देव के दर्शन भी होते हैं।

जलरोधी और चमक

मूर्ति जलरोधी है, जिससे यह प्रतिष्ठा की प्रक्रिया के दौरान जल से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हो सकता है। इसके साथ ही, रोली और चंदन लगाने से भी इसकी चमक प्रभावित नहीं होती है।

राम मूर्ति (Ram Murti) का आकार

Ayodhya Ram Mandir में रामलला मूर्ति की मूर्ति लगाई गई है उसकी ऊचाई 4.24 फीट है, जबकि इसकी चौड़ाई 3 फीट है और इसका वजन लगभग 200 किलोग्राम है।

बच्चे का प्रतिष्ठानुयायी रूप

मूर्ति में एक पांच वर्षीय बच्चे की मनमोहक झलक है, जिसके बाएं हाथ में धनुष-बाण हैं और दाएं हाथ से आशीर्वाद देने की मुद्रा में हैं।

 

इसे भी सुनें….

SHARE NOW

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *