Gangotri and Yamunotri Trip | Complete Information | Divine Uttarakhand | Travel Guide | Travel Vlog

Gangotri and Yamunotri Trip | Complete Information | Divine Uttarakhand | Travel Guide | Travel Vlog

Yamunotri  and Gangotri Yatra

उत्तराखण्ड जिसे देवभूमि भी कहा जाता है। यहां की यात्रा हमेशा ही रोमांच पैदा करने वाली होती है। यहां हिमालय की गोद में जीवनदायिनी नदियां, झरने और सैकड़ों मंदिर हैं।

चार धामों – केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के दर्शन के लिए हर साल लाखों श्रद्धालु उत्तराखण्ड की यात्रा पर जाते हैं। यमुनोत्री से निकलती है यमुना नदी और गंगोत्री से गंगा….।

इस ट्रैवेल ब्लॉग में आपको यमुनोत्री धाम और गंगोत्री धाम की यात्रा की पूरी जानकारी मिलेगी। यात्रा का पूरा वीडियो भी इस ब्लॉग के साथ दिया गया है यदि आप वीडियो देखना चाहें तो वो भी देख सकते हैं।

How To Reach Yamunotri यमुनोत्री कैसे पहुंचें ?

By Air – यमुनोत्री और गंगोत्री जाने के लिए आपको सबसे पहले देहरादून या हरिद्वार पहुंचना होगा….इन जगहों तक आप ट्रेन और फ्लाइट से भी आ सकते हैं…। By Air आ रहे हैं तो देहरादून की फ्लाइट लें और यदि सीधी फ्लाइट न हो तो फिर नई दिल्ली के लिए फ्लाइट लें और वहां से फिर देहरादून की फ्लाइट पकड़ लें…।

By Train –  ट्रेन से जाना चाहते हैं तो हरिद्वार या देहरादून के लिए टिकट कटा लें….। देहरादून और हरिद्वार से बस और टैक्सी मिल जाती हैं…। आप अपनी कार या टैक्सी से भी यमुनोत्री और गंगोत्री बड़े आराम से जा सकते हैं…। दोनों जगहों पर जाने के लिए तकरीबन आधा रास्ता एक ही है…. ।

By Road – गंगोत्री तक आप सीधे सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं, लेकिन यमुनोत्री के लिए सड़क मार्ग से जानकीचट्टी तक ही जा सकते हैं…जानकीचट्टी से करीब 5 किमी ट्रेक करके ऊपर चढ़ना होगा तब यमुनोत्री मंदिर के दर्शन होंगे।

Trip Route – अब मैं आपको एक-एक करके दोनों धामों तक पहुंचने का रूट बताता हूं…।

पहले हरिद्वार से यमुनोत्री जाने के रूट की बात करते हैं…यमुनोत्री पहुंचने के लिए हमें जानकीचट्टी पहुंचना होता है।
हरिद्वार से जानकीचट्टी पहुंचने के दो रूट हैं….पहला रास्ता हरिद्वार से श्रृषिकेश – धरासु – बड़कोट और हनुमानचट्टी होते हुए जानकीचट्टी पहुंचाता है…।

दूसरा रास्ता हरिद्वार से देहरादून – मसूरी – बड़कोट और हनुमानचट्टी होते हुए जानकीचट्टी पहुंचाता है। दोंनो रास्ते ठीक हैं…यदि आपको मसूरी भी घूमना हो तो मसूरी के रास्ते जाएं, नहीं तो धरासु वाले रास्ते से जा सकते हैं….।

धरासु होकर जाने पर हरिद्वार से जानकीचट्टी करीब 260 किमी है, पहुंचने में करीब 9 घंटे का समय कार से लग जाता है..। हरिद्वार से धरासु 165 किमी है, यहां तक पहुंचने में कार से 5 घंटे लगते हैं..। धरासु से जानकीचट्टी 95 किमी है, यहां से 4 घंटे में आप जानकीचट्टी पहुंच जाएंगे…।

धरासु चौक पर एक छोटा सा ब्रेक ले सकते हैं..। धरासु से गंगोत्री के लिए भी रास्ता जाता है। यमुनोत्री की यात्रा करके धरासु ही लौटना होता है…यहीं से गंगोत्री जाने का रास्ता है..। धरासु से गंगोत्री करीब 130 किमी है, जहां 5 घंटे में आराम से पहुंचा जा सकता है..।

Route 1- Haridwar – Rishikesh – Dharasu – Barkot – Hanuman Chatti – Janki Chatti
Haridwar to Janki Chatti Distance – 260 KM, Travel Time – 9 Hrs.
Haridwar to Dharasu Distance – 165 KM, Travel Time – 5 Hrs.
Dharasu to Janki Chatti Distance – 95 KM, Travel Time – 4 Hrs.

अब आपको मसूरी वाले रूट से जानकीचट्टी ले चलते हैं…। इस रूट से जाने पर हरिद्वार से जानकीचट्टी करीब 245 किमी पड़ती है..। यहां तक कार से करीब 8 घंटे लग जाते हैं…। हरिद्वार से मसूरी 100 किमी है, यहां तक कार जाने पर करीब 3 घंटे का समय लगता है। मसूरी से जानकीचट्टी करीब 145 किमी। कार से ट्रैवेल करने पर करीब 5 घंटे लगेगें। जानकीचट्टी से आगे कार नहीं जाएगी….यहीं होटल ले लें और एक रात की प्रकृति की गोद में आराम करें। पीक टाइम में नहीं जाएंगे तो 1500 से 2000 रुपये तक में अच्छे होटल आराम से मिल जाएंगे…। इसके अलावा सस्ते लॉज और धर्मशालाएं भी हैं।

Route 2- Haridwar – Dehradun – Mussoorie – -Barkot – Hanuman Chatti – Janki Chatti
Haridwar to Janki Chatti Distance – 245 KM, Travel Time by Car – 8 Hrs.
Haridwar to Mussoorie Distance – 100 KM, Travel Time by Car – 3 Hrs.
Mussoorie to Janki Chatti Distance – 145 KM , Travel Time by Car – 5 Hrs.

Janki Chatti To Yamunotri Trekking जानकी चट्टी से यमुनोत्री ट्रेकिंग

जानकी चट्टी से यमुनोत्री 5 किमी है…ट्रेकिंग करके आराम से 2.5 से 3 घंटे में पहुंचा जा सकता है….आप चाहें तो घोड़ा या पिट्ठू भी ले सकते हैं…। 5 किमी का ये रास्ता अद्भुत है….प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर नजारा परम आनंद देने वाला है…। इन सुंदर और मनमोहक पहाड़ों के बीच से होते हुए आप कब मंदिर पहुंच जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा….।
Trekking – 5KM, Time 2.5 Hrs

How to reach Janki Chatti to Gangotri जानकी चट्टी से गंगोत्री कैसे पहुंचें?

जानकी चट्टी से गंगोत्री के लिए सुबह जल्दी निकल लीजिए….धरासु होते हुए गंगोत्री जाना होगा…। धरासु 95 किमी है…3 घंटे में आराम से पहुंच जाएंगे…। साथ में उन लोगों को ये बताता चलूं जो हरिद्वार से सीधे गंगोत्री जाना चाहते हैं, उन्हें हरिद्वार से धरासु ही आना है। धरासु से 30 किमी की दूरी पर है उत्तरकाशी। ये बड़ा शहर है…यहां अच्छे होटल और रेस्त्राँ हैं। यहां लंच कर सकते हैं। गंगोत्री यहां से 100 किमी दूर है। कार से जाने में करीब 3 घंटे का समय लगता है। कुछ जगहों पर रास्ता बहुत ही खतरनाक है। इसलिए Expert Driver से ही गाड़ी चलवाएं…।
Dharasu to Gangotri Distance – 130 KM, Travel Time – 5 Hrs.
Janki Chatti to Dharasu Distance – 95 KM, Travel Time by Car – 3 Hrs.
Dharasu to Uttarkashi Distance – 30 KM – Travel Time by Car 1.5 Hrs.
Uttarkashi to Gangotri Distance – 100KM, Travel Time by Car – 3 Hrs.

गंगोत्री में अच्छे होटल करीब 2000-2500 रूपये में मिल जाते हैं…। सस्ते लॉज और धर्मशालाएं भी हैं..। खाने के लिए अच्छे रेस्त्राँ हैं…।
होटल में थोड़ा आराम करने के बाद, शाम को मंदिर के दर्शन करें और फिर जीवनदायिनी गंगा के किनारे जिसे यहां भागीरथी कहा जाता है, कुछ वक्त बिताइए।

इस यात्रा का वीडियो देखने के लिए नीचे लिंक दिया गया जिस पर वीडियो प्ले करके देख सकते हैं।

Posts Carousel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Top Authors

Most Commented

Featured Videos