Ind Vs Afg T20 Series: भारत ने अफगानिस्तान से T20 सीरीज जीती, Virat Kohli की धमाकेदार वापसी

0
Virat Kohli

Virat Kohli की शानदार वापसी के साथ ही भारत ने अफगानिस्तान को हराकर तीन मैचों की T20 सीरीज (Ind Vs Afg T20 Series ) अपने नाम कर ली। भारत ने दूसरे मुकाबले में अफगानिस्तान पर 6 विकेट से जीत हासिल की। टीम इंडिया को 173 रन के लक्ष्य मिला था जिसे शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल की धमाकेदार पारी की बदौलत महज 15.4 ओवर में ही हासिल कर लिया।

 

क्रिकेट के बादशाह विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2024 की धमाकेदार ओपनिंग की। T20 में 14 महीने बाद वापसी करने वाले विराट कोहली ने इस मुकाबले में 16 गेंद में 29 रन की धमाकेदार पारी के साथ वापसी की। कोहली ने इस पारी में पांच चौके लगाए। इसी के साथ विराट कोहली ने एक और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

 

विराट टी20 इंटरनेशनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए दो हजार रन पूरे करने भारत के पहले और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली से पहले आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग ऐसा कर चुके हैं। स्टर्लिंग के नाम चेज करते हुए T20 में 83 पारियों में 2074 रन हैं जबकि विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल में चेज करते हुए 46 पारियों में 2012 रन बनाए हैं। इनमें 20 Half Century हैं शामिल हैं।

 

T20 के साथ-साथ कोहली वनडे में भी चेज करते हुए 2000+ रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। कोहली के नाम वनडे में चेज करते हुए 152 पारियों में 65.49 की औसत से 7794 रन हैं।

ये भी पढ़ें..

Hanuman Garhi Laddu: Sweet Treat Now Crowned with a GI Tag

Plastic in Your Drink? Study Finds Shocking Numbers of Fragments in Bottled Water

2024 में कितने रिकॉर्ड तोड़ेंगे विराट कोहली

क्रिकेट के बादशाह विराट कोहली ने 2024 की लाजवाब ओपनिंग की। विराट कोहली के लिए 2023 भी शानदार रहा। वर्ल्ड कप के दौरान विराट कोहली ने क्रिकेट के भागवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए शतकों का अर्धशतक पूरा कर लिया। विराट ने वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। 2023 में विराट ने बल्लेबाजी का जलवा विखेरते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में 2048 रन बनाए।

2024 की शुरुआत विराट कोहली ने जिस तरह की धमाकेदार परफॉर्मेंस की है उसे देखते हुए कहा जाता सकता है कि विराट कई और रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब होंगे। आइए एक नजर डाल लेते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जो विराट के टार्गेट पर होंगे।

 

Virat Kohli

 

1- 14000 रन का रिकॉर्ड

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे तेज 14 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है। तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड 350 मैच खेलने पर बना था। विराट कोहली 14 हजार रन से महज 152 रन पीछे हैं।

 

2- T20 क्रिकेट में 12000 रन

विराट कोहली T20 क्रिकेट में 12000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बनने से सिर्फ 6 रन पीछे हैं।

 

3- विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा जब वो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेंगे। विराट के पास इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का मौका होगा। अभी भारत – इंग्लैंड टेस्ट सीरीज (India – England Test Sereis) में सचिन ने कुल 2535 रन बनाए हैं। विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 544 रनों की जरूरत है।

 

4- इंग्लैंड के खिलाफ सभी फॉर्मेट में विराट कोहली के पास इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए महज 21 रनों की दरकार है।

 

5- विराट इंग्लैंड के खिलाफ 4000 इंटरनेशनल रन बनाने के करीब हैं। 30 रन बनाते ही वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज होंगे।

 

6- शतकों का अर्धशतक लगा चुके कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड से महज 5 शतक दूर हैं। सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू मैदान पर कुल 42 शतक लगाए हैं। विराट यदि 5 शतक लगा लेते हैं तो वो एक बार फिर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकोर्ड तोड़ देंगे।

 

7- कोहली के राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका भी आएगा। विराट के पास भारत की ओर से वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका है। विराट कोहली इस रिकॉर्ड से महज 322 रन दूर हैं। राहुल द्रविड़ ने वेस्टइंडीज में खेलते हुए कुल 1919 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें…

Mental Health of Students in India: A Growing Crisis

Keto Diet: The Secret to Losing Weight and Improving Your Health

 

8- कोहली के पास तेंदुलकर के एक और रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड कोहली बना सकते हैं। इस रिकॉर्ड से विराट कोहली केवल एक शतक दूर हैं। कोहली और तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 9-9 शतक लगाए हैं।

 

9- विराट कोहली सचिन तेंदुलकर का बाग्लादेश वाला रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। तेंदुलकर के पास बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा 820 रन बनाने का रिकॉर्ड है। कोहली के ये रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ 383 रन बनाने होंगे।

 

10- भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान भी विराट के पास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट में कुल 2535 रन बनाए हैं। जबकि सुनील गावस्कर ने 38 टेस्ट में 2483 रन बनाए है। कोहली के पास डबल मौका है। यानि तेंदुलकर और गावस्कर दोनों को पीछे छोड़ सकते हैं।

SHARE NOW

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *