माल्या, मोदी के नक़्शेक़दम संदेसरा विदेश भागा

माल्या, मोदी के नक़्शेक़दम संदेसरा विदेश भागा

नई दिल्ली। 24 सितम्बर 2018। देश में बैंक घोटालों का सिलसिला लगातार जारी है। माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी के बाद गुजरात के दवा कारोबारी नितिन संदेसरा पर आरोप है कि वो 5000 करोड़ लेकर विदेश भाग गया है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्द ही संदेसरा बंधुओं के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत आरोप पत्र दायर करेगा। संदेशरा बंधु गुजरात स्थित दवा कंपनी के प्रमोटर हैं । और कथित तौर पर 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा के बैंक कर्ज धोखाधड़ी मामले में तलाश हैं । अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी इसके बाद इन भाइयों और अन्य आरोपियों के खिलाफ आपराधिक शिकायत के आधार पर इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस  करवाने की कोशिश करेगी।

ईडी अधिकारियों ने बताया कि  कि अभी वे कहां हैं इसका उन्हें ठीक-ठीक पता नहीं हैं और उनकी लोकेशंस यूएई से लेकर नाइजीरिया तक बदल रही हैं। उन्होंने कहा कि धनशोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरोप-पत्र अगले एक पखवाड़े के अंदर विशेष अदालत में दायर किये जाने की उम्मीद है। 

प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में अन्य आरोपियों के खिलाफ पूर्व में कुछ आरोप पत्र दायर किये थे। इन्हें अभियोजन शिकायत भी कहा जाता है। एजेंसी ने कहा कि उसने इस मामले में संदेसरा बंधुओं- चेतन जयंतीलाल संदेसरा और नितिन जयंतीलाल संदेसरा और उनकी वडोदरा स्थित कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड और अन्य के खिलाफ पिछले साल अक्तूबर में पीएमएलए का मामला दर्ज किया था। इससे दो दिन पूर्व ही सीबीआई ने 5,700 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार को लेकर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था। 

ईडी ने एक बयान में कहा, ‘वर्ष 2004-2012 के दौरान विभिन्न बैंकों द्वारा 5,700 करोड़ रूपये का कर्ज दिया गया। अगस्त 2017 में आरोपियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किये गए थे.’ इसमें कहा गया, ‘जांच के दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया इनमें से एक गगन धवन है जो कर्ज की मंजूरी के समय सत्ता केंद्रों का करीबी था.’

Posts Carousel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Top Authors

Most Commented

Featured Videos