‘युगांधर’ के प्रकृति पर्व में जुड़ेंगे भारत समेत दुनिया के आठ देशों के प्रतिनिधि

‘युगांधर’ के प्रकृति पर्व  में जुड़ेंगे भारत समेत दुनिया के आठ देशों के प्रतिनिधि

सामाजिक संगठन ‘युंगाधर’ अपने वार्षिक कार्यक्रम की कड़ी में गुरुवार (17 सितंबर 2020) को प्रकृति महोत्सव आयोजित कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को केंद्र में रखकर आयोजित हो रहे इस ‘वैश्विक महोत्सव’ (Global Festival) में भारत समेत दुनिया के आठ देशों के प्रबुद्धजन, पर्यावरणविद, शिक्षाविद, लेखक, पत्रकार, संगीतकार, कलाकार, इंजीनियर, वैज्ञानिक, राजनीतिक कार्यकर्ता, समाजसेवी और युगांधर प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

युगांधर के महामंत्री श्री महेंद्र सिंह ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस साल ‘युगांधर’ पूरे भारत में प्रकृति आराधना करने जा रहा है। जम्मू कश्मीर से केरल और महाराष्ट्र से नागालैंड तक युगांधर के प्रतिनिधि और प्रबुद्धजन अंतरताने महोत्सव (Webinar)में जुड़ेंगे। प्रयास इस संदेश को विश्व के कोने-कोने तक ले जाने का भी है। कार्यक्रम के दौरान कुल 70 स्थानों से प्रतिनिधि जुड़ेंगे। कम से कम सात सौ पौधे लगाए जाएंगे और प्रधानमंत्री के नाम सात हज़ार बधाई संदेश दिए जाएंगे।

महामंत्री श्री महेंद्र सिंह ने बताया, ” पूरी दुनिया फिलहाल अभूतपूर्व संकटकाल से गुजर रही है। कोरोनावायरस की वजह से फैली वैश्विक महामारी कोविड-19 ने मानवता को सदी की सबसे बड़ी चोट दी है। अभी तक विज्ञान इस बीमारी का निदान नहीं तलाश सका है। मुश्किल की इस घड़ी को लगभग सभी विशेषज्ञ प्रकृति के संतुलन स्थापित करने के प्रयास के तौर पर देख रहे हैं।”

श्री सिंह ने आगे बताया, वायरस का मजबूती से मुकाबला वही लोग कर पा रहे हैं जिनका इम्यून सिस्टम मजबूत हैं और इसकी वजह भी प्रकृति का वरदान है.

उन्होंने बताया कि युगांधर अपनी स्थापना के समय से ही प्रकृति, पंचतत्व, नदी, पहाड़ और प्राकृितक संसाधनों के संरक्षण और संवर्धन के लिए लोगों को जागरूक करता है। कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया पर एक सी चोट की है इसलिए इस बार युगांधर का प्रयास है कि पूरी दुनिया एक सुर में प्रकृति संरक्षण की अपील में अपना सुर मिलाए।

युगांधर के महामंत्री श्री सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण इस बार कार्यक्रम वर्चुअल होगा यानी दुनिया भर के प्रतिनिधि ज़ूम ऐप के माध्यम से जुड़ेंगे। इस समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग युगांधर के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल और यूट्यूब चैनल पर भी होगी।

युगांधर के अध्यक्ष राकेश शर्मा (विधायक जी ) ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता युगांधर के अभिभावक वरिष्ठ पत्रकार और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष पद्मश्री श्री रामबहादुर राय साहब करेंगे। कार्यक्रम में फैजाबाद (अयोध्या) से लोकसभा सांसद  श्री लल्लू सिंह, मथुरा की सांसद और प्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीमती हेमामालिनी, उत्तर प्रदेश सरकार में खेल, युवा कल्याण और पंचायती राज मंत्री श्री उपेंद्र तिवारी, ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष श्री शैलजाकांत मिश्र, एनएचएम के एएमडी डॉक्टर हीरालाल जी,, नागरी लिपि परिषद के महासचिव डॉक्टर हरिसिंह पाल, पर्यावरणविद हरित ऋषि श्री विजय पाल बघेल जी, आध्यात्मिक गुरू आचार्य श्री होरी जी, श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव श्री कपिल शर्मा जी, संगीतकार और कवि गुरूजी श्री ललित महंत जी, पर्यारवणविद श्री बृजेंद्र प्रताप सिंह जी, शिक्षाविद प्रोफेसर एके अग्निहोत्री जी, वसुधैव कुटुंबकम के निदेशक श्री एके डगलस, समाजसेवी श्री राम अग्रवाल और बीजेपी के वरिष्ठ नेता श्री रामेश्वर चौधरी जुड़ेंगे।

श्री शर्मा ने बताया कि इनके अलावा शिक्षाविद और भारती विद्या पीठ की प्रिंसिपल श्रीमती भावना राय, वरिष्ठ लेखक और पत्रकार श्री हरीश वर्णवाल, सुप्रसिद्ध टीवी एंकर सुश्री रुबिका लियाकत, टीवी पत्रकार  श्री अतीत मिश्र, टीवी पत्रकार  श्री  सुरेश जायसवाल, वरिष्ठ पत्रकार श्री गौरव अवस्थी, वरिष्ठ पत्रकार श्री विजय आर्य विद्य़ार्थी, संतूर वादक सुश्री वर्षा अग्रवाल, साहित्यकार सुश्री चेतना भाटी जी और अधिवक्ता परिषद के राष्ट्रीय मंत्री श्री सत्य प्रकाश राय जी जुड़ेंगे।

उन्होंने बताया कि इनके अलावा अमरीका, कनाड़ा, ब्रिटेन, फ्रांस, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और स्टिवट्जरलैंड के प्रतिनिधि जुड़ेंगे।

कार्यक्रम संयोजक श्री वीरपाल भरंगर ने जानकारी दी है कि कार्यक्रम में भारत के लगभग सभी राज्यों के प्रतिनिधि जुड़ेंगे। पूरे विश्व को हिमालय, अरब सागर, गंगा और यमुना के दर्शन कराए जाएंगे। इसकी लाइव स्ट्रीमिंग युगांधर के फेसबुक पेज , ट्विटर हेंडल और यूट्यूब चैनल पर होगी।

कार्यक्रम आयोजन समिति में शामिल उपाध्यक्ष श्री विनोद शर्मा, महेंद्र चौधरी और महेश पाठक ने बताया कि कार्यक्रम के जरिए युगांधर की लोगों से अपील है कि वो महोत्सव मनाते हुए कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं। पौधे के साथ अपनी सेल्फी लें और प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए #yugandharprakartiparv के साथ सोशल मीडिया (फेसबुक और ट्विटर) पर पोस्ट करें। उन्होंने कहा कि अगर प्रतिभागी घर से बाहर हों तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें और मास्क जरूर लगाएं। उन्होंने सभी लोगों से कार्यक्रम में हिस्सा लेकर प्रकृति महोत्सव मनाने की अपील की है।

TiT Desk
ADMINISTRATOR
PROFILE

Posts Carousel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Top Authors

Most Commented

Featured Videos